Wednesday 28 August 2013

अब मैसेज ही नहीं पैसे भेजने के भी काम आयेगा जीमेल एकाउंट (Transfer money also wrh your G-mail account)


यदि आपका जीमेल अकाउंट है तो आप अपने दोस्तो और रिश्तेदारों को जीमेल अकाउंट के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। जी हां, यह सच है
शायद इस बात पर आपको पहली बार में यकीन हो। लेकिन सबसे बड़े सर्च इंजन ने जीमेल यूजर्स के लिए ऐसी सुविधा शुरू करने का ऐलान किया है। गूगल ने 15 मई से 17 मई तक सैन फ्रांसिस्को में होने वाली अपनी डेवलेपर कांफ्रेंस में गूगल वॉलेट के जरिए पैसा ट्रांसफर करने की घोषणा की है।
इस सुविधा का लाभ वहीं लोग ले सकेंगे जिनका जीमेल अकाउंट है। इसके साथ ही कांफ्रेंस में सर्च इंजन ने गूगल मैप के नए वर्जन, नेक्सस 4 मोबाइल और सब्घ्सक्रिप्घ्शन बेस्ड म्घ्यूजिक सर्विस समेत कई घोषणाएं की हैं। पहले गूगल वॉलेट को मोबाइल ऐप के तौर पर तैयार किया गया था।
तब केवल मोबाइल से ही गूगल वॉलेट का इस्घ्तेमाल कर पैसों का ट्रांसफर किया जा सकता था। अब गूगल वॉलेट के नए वर्जन को जीमेल एकाउंट से अटैच कर दिया गया है, जिससे आप अपने जीमेल अकाउंट से आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।
इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यह जरूरी नहीं कि आप जिसे पैसे भेज रहे हैं उसके पास जीमेल अकाउंट हो। लेकिन उसके पास गूगल वॉलेट अकाउंट होना जरूरी है। बैंक एकाउंट या गूगल वॉलेट एकाउंट से पैसे ट्रांसफर करना बिल्घ्कुल मुफ्त है।
लेकिन जो लोग डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करेंगे उन्हें बतौर फीस 2.9 फीसदी का चार्ज देना होगा। गूगल वॉलेट से एक बार में 10,000 अमेरिकी डॉलर और 5 दिन में 50,0000 अमेरिकी डॉलर तक का भुगतान किया जा सकता है।
तो अब आप अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप से ही जीमेल के जरिए मनी ट्रांसफर कर पाएंगे। यदि आप मोबाइल पर इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको wallet.google.com पर लॉग ऑन करना होगा।

0 comments:

Post a Comment

Tweet